Subscribe Us

देश की आज़ादी के लिए लड़ने वाले इन मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानी को भूल गय है हम !

INDIPENDENCE DAY


15  अगस्त 1947 को देश ब्रिटिश हुकूमत से आज़ाद होकर एक स्वतंत्र राज्य बना 

पर हमने इन मुस्लिम स्वत्रन्त्रता सेनानियो भूल गए 

शाह अब्दुल अज़ीज़ 1772 में शाह अब्दुल अज़ीज़ ने अंग्रेज़ो के खिलाफ जिहाद का फ़तवा दिया हमारे देश का इतिहास 1857 की मंगल पण्डे की क्रांति को आज़ादी की पहली क्रांति मान जाता है जबकि सच्चाई यह है की शाह अब्दुल अज़ीज़ ने पहले ही जिहाद के ज़रिये अंग्रेज़ो को देश से निकालो और आज़ादी हासिल करो का फतवा दे चुके थे!

हैदर अली और टीपू सुल्तान 

हैदर अली और बाद में उनके बेटे टीपू सुल्तान ने ब्रिटिश इष्ट इंडिया कम्पनी के प्रारंभिक खतरे को समझा और उसका विरोद किया टीपू सुल्तान एक ऐसा यौद्धा भी थे , जिनकी दिमागी सुजबुझ और बहादुरी ने कई बार अंग्रेज़ो को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया ! अपनी वीरता के कारड ही वह शेर -ए -मैसूर  कहलाय !

बहादुर शाह ज़फर 

बहादुर शाह ज़फर 1775 -1862 भारत में मुग़ल साम्राज्य के आखिरी शहंशाह थे और उर्दू भासा के माने हुए शायर थे उन्होंने १८५७ का प्रधम भारतीय स्वातंरा सेनानियो का नेतृत्व किया ! इस जुंग में हार के बाद अंग्रेज़ो ने उन्होंने बर्मा भेज दिया जहाँ उनकी मृत्यु हो गयी !

ग़दर आंदोलन 

ग़दर आंदोलन का हैड क्वाटर सेन फ्रांसिस्को में स्थापित किया गया,  भोपाल के बरकतुल्लाह ग़दर पार्टी के संथापको में से एक थे जिसने ब्रिटिश विरोधी संगठन से नेटवर्क बनाया था ग़दर पार्टी के सय्यद शाह रहमत ने फ़्रांस में एक एक भूमिगत क्रान्तिकारियो के रूप में काम किया 

खुदाई खिदमतगार मूवमेंट 

मूवमेंट कुर्ती आंदोलन भारत में पश्चिमोत्तर सीमान्त प्रान्त में खान अब्दुल गफ्फार खान द्वारा भारतीयो रास्ट्री कांग्रेस के समर्धन में खुदाई ख़िदमदगार के नाम पर चलाया गया जोकि एक ऐतिहासिक आंदोलन था विद्रोह के आरोप म उनकी पाहली ग्रिफ्तारी 3 वर्ष के लिए हुई थी जेल से बहार आकर उन्होंने पठानों को राष्ट्रीय आंदोलन से जोड़ने के लिए खुदाई ख़िदमदगार नामक संस्धा की स्धापना की और अपने आंदोलन को और भी तेज़ कर दिया 

अलीगढ आंदोलन 

सर सय्यद अहमद खान ने अलीग़ढ मुस्लिम आंदोलन का नेतृत्व किया वे अपने सार्वजनिक जीवन के प्रारंम्भिक काल में रज्जभक्त होने के साथ साथ कट्टर राष्ट्रवादी थे उन्होंने हमेशा हिन्दू मुस्लिम एकता का समर्थन किया !

नज़ीर अहमद , चिराग अली , अल्ताफ हुसैन , मौलाना शिब्ली नौमानी जैसे सेंकडो मुसलमान थे जिन्होंने भारत की आज़ादी की लड़ाई में अपने जीवन को कुर्बान क्र दिया देश को आज़ाद कराया ! इतना ही नहीं मुस्लिम महिलाओ में बेगम हज़रत महल , असगरी बेगम , बाई अम्मा  ने ब्रिटिश के खिलाफ स्वत्रन्त्र ता के संघर्ष में योगदान दिया है !









Post a Comment

0 Comments