Subscribe Us

मुसलमानो के कदम से लाखो गरीबो का मिलेगा खाना , स्वर्ड मंदिर लंगर के लिए मुस्लिमो ने दिया 330 क्विंटल अनाज

 हमारे देश में आपसी भाईचारे की अनेको मिसाले मिलती है। सोशल मिडिया पर आज ऐसे कई तस्वीरें देखने को मिल जाती है।  पंजाब ही नहीं देश के अलग अलग हिस्सों में सिखो और मुसलमानो के बीच आपसी भाईचारा अटूट है।  जहां पर साम्प्रदाइकता सौहार्द की मिसाल देखने को मिलती रहती है। 




आज एक ऐसी ही अनोखी खबर सामने आई है।  पंजाब के अमृतसर में स्थित स्वर्ड मंदिर सिखो का प्रमुख धार्मिक स्थल है यहाँ के भाईचारे की मिसाल देते हुए गुरूद्वारे में चल रहे लंगर में अनाज की किल्लत होने पर मलेरकोटला के मुसलमान मंदिर में लंगर के लिए 330 क्विंटल गेंहू ट्रको में लेकर पहुंच गय है। स्वर्ड मंदिर में इन मुस्लिमो  का सीखो ने बहुत अच्छे तरीके से स्वागत भी किया है। 


और इनका बहुत बहुत धन्यवाद भी किया। मलेरकोटला पंजाब के एक ऐसा मुस्लिम बहुत क़स्बा है, जहाँ पर सीखो और मुस्लिमो के रिश्तो में अभी तक दरार नहीं आई है। 





1947 के बटवारे के वक्त जब पंजाब जल रहा था तब उसकी आंच मलेरकोट तक नहीं पोह्ची थी। लेकिन यहाँ पर दोनों समुदायों ने एक दूसरे की रक्षा करते हुए भाईचारा मजबूत किया था। 


यही से सिख मुस्लिम साझा संगठन के अध्यक्छ डॉक्टर नसीर अख्तर कहते है की स्वर्ड मंदिर में चलने वाले लंगर में हर दिन एक लाख लोग खाना खाते है हम लोगो को जैसे ही पता चला की लंगर के अनाज में कमी आ  गयी तो यहाँ अनाज लेकर पोहोच गए। लंगर में किसी भी तरह की कमी न आय इसलिए और ज़्यादा अन्नाज जुटाने की तैयारी की जा रही है। 

संगठन से जुड़े मोहम्मद परवेज के मुताबिक मलेरकोटला के मुसलमानो ने दिल खोलकर गेंहू दान किया है और 22 दिनों में 330 क्विंटल गेंहू इकठ्ठा किया है। लोगो ने मंदिर के लिए ढेर लाख रुपए भी दान किय है मुसलमान जब लंगर का ट्रक लेकर पोहचे तो सीखो ने उनका स्वागत की और लंगर भी खिलाया विदाई के समय सभी को स्वर्ड मंदिर का चिन्ह भी तोहफे के रूप में दिया गया। 
















 

Post a Comment

0 Comments